• जी हां ,आज चिंटू का जन्मदिन है।नही जानते है चिंटू को आप…आइए आपको बताते है चिंटू के बारे में, जो अब बच्चा नहीं रहा, वो अब 65 साल का हो चुका है।कुछ याद आया,जी हम बात कर रहे है हमारे सदाबहार अभिनेता ऋषि कपूर के बारे में,जिनका आज जन्मदिन है। ऋषि कपूर जी को हमारे तरफ से जन्मदिन की बहुत-बहुत बधाई।

ऋषि कपूर का जन्म 4 सितंबर, 1952 को मुंबई में हुआ था। वह प्रसिद्ध कपूर खानदान से है। उनके पिता अभिनेता-निर्देशक राज कपूर और उनके चाचा शम्मी कपूर और शशी कपूर, उनकी पीढ़ी के सबसे बड़े सितारों में से एक थे। उनके भाई रणधीर और राजीव कपूर अनुभवी अभिनेता हैं. लेकिन ऋषि अपनी पीढ़ी के एकमात्र कपूर थे, जो वास्तव में बॉलीवुड में बड़ा सितारा बना।

1955 में श्री 420 में प्रेम हुआ इकरारा हुआ गीत में ऋषि कपूर का पहला बचपन का रोल किया। 1970 में, उन्होंने अपने पिता की फिल्म मेरा नाम जोकर में राज कपूर के चरित्र राजू के रूप में शुरुआत की। इस फिल्म में सिमी गारेवाल और मनोज कुमार भी अभिनय किया था। इसमें उन्हें सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार के लिए एक राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त किया। राज कपूर की फिल्म बॉबी (1973) में डिंपल कपाड़िया के सामने मुख्य अभिनेता के रूप में उनकी पहली भूमिका थी। रोमांस और गाना हम तुम एक कमरे में बंध हो सुपर हिट थे। ऋषि कपूर ने अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।उन्हें बतौर सोलो हीरो 51 फिल्में की हैं, जिनमें से सिर्फ 11 हिट हैं जबकि वे जब भी कई हीरो के साथ आए तो कामयाब हुए हैं। उन्होंने इस तरह की 41 फिल्में की, और 25 हिट रही हैं. ऋषि कपूर ने ‘आ अब लौट चलें’ के साथ डायरेक्शन में भी हाथ आजमाया था।

चिंटू के नाम से मशहूर ऋषि कपूर बचपन से ही काफी शैतान रहे हैं। एक ऐसा भी मौका आया जब उनकी हरकतों की वजह से उनके पिता राज कपूर ने उनके झापड़ रसीद कर दिया। इस बात का जिक्र ऋषि कपूर ने अपनी किताब ‘खुल्लम खुल्ला’ में किया है। वे स्कूल के अपने लास्ट ईयर में थे और उन्होंने स्मोकिंग करनी शुरू कर दी। वे स्कूल के पास ही पड़ने वाली कोका कोला की दुकान से सिगरेट लेकर पीते थे. एक दिन वे राज कपूर के मेकअप मैन के साथ उनका इंतजार कर रहे थे कि मेकअप मैन ने सिगरेट सुलगाई। उन्हें तलब लगी और उन्होंने उसमें कुछ कश ले लिए। इतने में ही राज कपूर आ गए और उन्होंने देख लिया।राज कपूर ने ऋषि कपूर के करारा झापड़ा रसीद किया.ऋषि कपूर लिखते हैं, “उस झापड़ ने मेरे अंदर पिता को लेकर डर तो पैदा कर दिया लेकिन यह झापड़ भी मुझे स्मोकर बनने से रोक नहीं पाया।”

ऋषि कपूर कई फिल्मों के उनके सह-अभिनेत्री नीतू सिंह के साथ प्यार करने लगे और कुछ अवधि के बाद शादी कर ली। दोनों के दो बच्चे हैं, बेटी रिद्धिमा और बेटा रणबीर, जो एक अभिनेता भी हैं। रिद्धिमा का विवाह भारत सहानी से हुआ है।

अब तक उन्होंने कई हिट फिल्में दें चुके है और कई बड़े अवार्ड भी मिलें है। वर्तमान में 102 नॉटआउट फिल्म कर रहे हैं, जिसमें वह अमिताभ बच्चन के साथ सह-कलाकार हैं। फिर से ऋषि कपूर को जन्मदिन की बहुत बधाई देते है, ऐसे ही अपने प्रशंसकों का मनोरंजन करते रहे।