हम सभी के घर में कोई न कोई परेशानी होती ही है। वो चाहे अपनों से अच्छे संबंध न होना हो, पैसों की तंगी की दिक्कत हो या फिर कोई अन्य दिक्कत। लोगों को रोजाना परेशानियों से दो चार होना पड़ता है।

ऐसे में घर में मौजूद परेशानियों को दूर करने के लिए लोग तरह तरह के उपाय निकालते हैं और उन्हें करते हैं। कई बार उन्हें इससे फायदा होता है तो कई बार कोई फायदा नहीं मिलता है। यहां हम धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जो अचूक हैं। इससे कई बार घर में पैसों की तंगी भी दूर हो सकती है। पढ़ें:

– धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यदि पैसों की तंगी की वजह से घर में हमेशा तनाव बना रहता है तो घर का सबसे बड़े व्यक्ति को पीला वस्त्र धारण करना चाहिए। इसके बाद घर के सभी सदस्यों से चावल और घी लेकर उसे ऐसी जगह रख दें जो धार्मिक हो। यह जगह पूजा पाठ करने वाली जगह भी हो सकती है। ध्यान रहे कि यह बृहस्पतिवार के दिन ही करे। माना जाता है कि धीरे धीरे पैसों की तंगी दूर होने लगती है।

-घर में रोजाना कलह का वातावरण बना रहता है तो पीला सरसों और लोबान को जलाएं। इसके बाद इससे निकलने वाले धुएं को पूरे घर में दिखाएं।

– अपने घर की छत पर एक बर्तन में पानी और अनाज जरूर रखें ज‌िससे पक्ष‌ियों को भोजन व पानी म‌िल सके। वास्तु व‌िज्ञान के मुताबिक, पक्षी अपने साथ पॉजिटिव एनर्जी उर्जा लाते हैं। इससे धन संबंधी बाधाएं दूर होती हैं।

– यदि आपके घर में वास्तु दोष है तो हल्दी और सिंदूर लें। इसके अलावा इन्हें घी में मिलाकर पांच बार तिलक लगाएं और सुबह उठते ही मेन गेट पर तांबे के बर्तन से जल छिड़कें। माना जाता है कि इससे वास्तु दोष तो दूर होगा ही साथ ही साथ घर में कभी भी नेगेटिव एनर्जी नहीं रहेगी।