सिक्के अब बाजार में दिखाई नहीं देंगे, मोदी सरकार ने नोटबंदी के बाद अब सिक्का बंदी करने की योजना पर विचार कर रही है। इस दिशा में सरकार ने टकसाल सिक्का ढलाई करने वाली एजेंसी को नाये सिक्के ढलाई तत्काल बंद पर कर दिया है।


सूत्रों की मानें तो नोएडा, कोलकाता, हैदराबाद और मुंबई के सरकारी टकसालों में सिक्कों का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया है। 1, 2 और 5 रुपए के सिक्कों की ढलाई अस्थाई तौर पर बंद है। आपको बता दें कि यही वो चार स्थान हैं जहां भारत सरकार के निर्देश पर सिक्के बनाए जाते हैं। पिछले काफी समय से जब से नोटबंदी हुई है। बाजार में सिक्के भारी मात्रा में देखे जा रहे हैं। इसके साथ ही कई बार सिक्को के नकली होने का भी खूब चर्चा होता रहा है। सिक्का नहीं लें ढें करने पर भी काफी हंगामा हिता रहा है।


सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार छापाखाना का संचालन करने वाली जो सार्वजनिक कंपनी सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड है उसने एक निर्देश जारी कर खुलासा किया। कंपनी का कहाना है कि जो सिक्के प्रचलन में हैं उनका उत्पादन तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है।

सिक्को को लेकर आई यह खबर अब धीरे धीरे समाचार के माध्यम से लोगों तक पहुँच रही है। सिक्ख ढलाई बंद करने के साथ ही सरकार को जो सिक्के अभी बाजार में उपलब्ध हैं उन्हें वायस ले लेना चाहिए। हो सकता है कि इस खबर के बाद सिक्कों को लेकर समस्या उतपन्न हो जाये।

Subscribe us on whatsapp