पटना के गांधीमैदान में कल यानि कि 11 जनवरी गुरुवार से आम लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सुबह 10 बजे के बाद आम लोगों के गाँधीमैदान के अंदर प्रवेश पर रोक रहेगी।

हालांकि सूत्रों ने यह भी बताया है कि सुबह में मॉर्निंग वाॅकर्स को कोई परेशानी नही होगी, उनके लिए गाँधीमैदान में जाने की छूट रहेगी। सुबह के बाद से बिना सुरक्षा पास कोई भी मैदान के अंदर प्रवेश नहीं कर सकेगा। वैसे तीन दिन तक 13 से 15 जनवरी तक सुबह टहलने वालों की इंट्री पर भी रोक रहेगी।

यह फैसला जिला प्रशासन के द्वारा गणतंत्रता दिवस पर सुरक्षा के मद्देनजर लिया गया है। बुधवार को जिलाधिकारी ने गणतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों का जायजा लेते हुए उक्त आदेश दिया। उन्होंने बताया कि 13 अगस्त को फुल ड्रेस रिहर्सल होगी। इसके बाद गांधी मैदान पूरी तरह से सुरक्षा घेरे में ले लिया जाएगा। दो दिन तक सिर्फ एक गेट खुला रहेगा। 15 अगस्त को सभी गेट खुले रहेंगे। इस बीच सुरक्षा जांच के बाद ही मैदान में इंट्री मिलेगी।
जिलाधिकारी ने बताया कि गणतंत्रता दिवस के मद्देनज़र सभी थानाध्यक्ष अपने क्षेत्र के सभी छात्रावासों होटलों की चेकिंग कराएंगे। मैदान में किसी तरह की दिक्कत या अव्यवस्था नही हो इस पर भी ध्यान दिया जा रहा है। विशेष परिस्थिति में पानी न लगे इसके लिए पंपिंग सेट की व्यवस्था की गई है। गांधीमैदान के अंदर जलजमाव न हो इसके लिए दो पंपिंग सेट लगाए जाएंगे। गणतंत्रता दिवस परेड में शामिल होने वाले लोगों के पेयजल के लिए 12 टैंकर की व्यवस्था रहेगी। मैदान में लगातार परेड का रिहर्सल चलेगा इसके लिए घास की कटाई और गड्ढों को भर दिया गया है। किसी को भी कोई दिक्कत न हो इसका पूरा पूरा ध्यान प्रशासन रखेगा।

Subscribe us on whatsapp