न्यूज़ बिहार डेस्क: जी हां, पटना भी अब स्मार्ट सिटी की लिस्ट में शामिल हो जाएगा और इसकी इस ख्वाइस को पूरा करेगी सोऐं की ये एजेंसी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट मैनेजमेंट के लिए स्पेन की एजेंसी पर मुहर लग गई है। स्पेन, जापान, अमेरिका और भारत की पांच एजेंसियों में से स्पेन की एप्टिसा सर्विसियस डे इनजीनियरिया एसएल को चुना गया है। मंगलवार को स्मार्ट सिटी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में एप्टिसा को काम करने की स्वीकृति दी गई। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के अध्यक्ष सह प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने बताया कि चयनित पीएमसी (प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंसी) अपने 43 एक्सपर्ट के साथ बुधवार से काम शुरू कर देगी। सबसे पहले शहर की 15 सड़कों का चौड़ीकरण और सौदर्यीकरण होगा।

एप्टिसा विश्व के 45 से अधिक देशों में 1800 से अधिक प्रोफेशनल को साथ लेकर काम कर रही है। भारत और बांग्लादेश में कंपनी के कुल 438 एक्सपर्ट कार्य कर रहे हैं। भारत में कंसल्टेंसी इंदौर, जयपुर, उदयपुर और काकीनाड़ा को स्मार्ट बनाने के लिए कार्य कर रही है।


पटनाको स्मार्ट सिटी बनाने के लिए स्पेन की कंपनी को एक साथ सभी परियोजनाओं पर काम करना होगा। नगर आयुक्त अभिषेक सिंह ने बताया कि इस एजेंसी के पास शहर को स्मार्ट बनाने का 10 वर्ष से अधिक का अनुभव है। अन्य शहरों में योजना पर हो रहे काम के अनुभव से प्राप्त गुण और दोष को भांपते हुए पटना में तेजी से काम किया जाएगा। कंपनी को तीन सप्ताह के अंदर सभी विषय के एक्सपर्ट को चुनने का निर्देश दिया गया है।

पटनास्मार्ट सिटी लिमिटेड की बैठक में मेयर सीता साहू, अध्यक्ष आनंद किशोर, प्रबंध निदेशक अभिषेक सिंह, निदेशक संजय अग्रवाल, नगर विकास विभाग के उप सचिव केडी प्रोज्जवल, विनोद कुमार तिवारी के साथ एप्टिसा के प्रोजेक्ट हेड पिनाकी राय, बिजनेस डेवलपमेंट निदेशक प्रीतम बोस, परियोजना निदेशक सुभ्रो देब, बिजनेस डेवलपमेंट महाप्रबंधक प्रभात रंजन उपस्थित थे।

Subscribe us on whatsapp