न्यूज़ बिहार डेस्क: जी हां, पटना का डाकघर अब किराना स्टोर से कम नही होगा क्योंकि यहां दिसंबर तक घरेलू सामान मिलने लगेंगे.डाक विभाग अपने वजूद को बचाने के लिए बैंकिंग सेवा के बाद मार्केटिंग के क्षेत्र में उतरने लगा है। दूरदराज के गांवों के लोगों को अच्छा सामान पहुंचाने के लिए विभाग ने ‘पोस्ट शॉप’ योजना की शुरुआत कर दी है।अब डाकघर में एक ही छत के नीचे स्टांप से लेकर एलईडी और सरसों तेल तक जरूरत के काफी सामान मिल जाएंगे। प्रथम चरण में पटना के प्रधान डाकघर से इसकी शुरुआत की गई है। अगले 10-12 दिनों में सूबे के तीन और बड़े शहरों भागलपुर, नालंदा एवं नवादा में इसकी शुरुआत कर दी जाएगी।

ये सामान मिलेगा पोस्ट शॉप में
पोस्ट शॉप में डाक टिकट, लिफाफा, गंगा जल, एलईडी बल्ब, एलईडी ट्यूब, एलईडी फैन, सजावट के सामान, मधुबनी पेंटिंग की साडिय़ां व सजावटी सामान, टिकुली आट्र्स से बने सामान, मंजूषा आर्ट की साडिय़ां, ब्रांडेड कंपनी का शुद्ध सरसों तेल समेत अन्य सामानों की बिक्री होगी। फोटो एलबम के साथ ही स्टांप एलबम की भी बिक्री होगी।

शॉप से बन सकेंगे आधार कार्ड
अब आधार कार्ड के लिए आम आदमी को भटकना नहीं पड़ेगा। डाक विभाग द्वारा शुरू की गई पोस्ट शॉप से ही अब आधार कार्ड बनाए जाएंगे। इतना ही नहीं इसी काउंटर से आधार कार्ड में संशोधन व अन्य कार्य भी किए जाएंगे।

रेलवे टिकट की होगी बुकिंग
दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को अब रेल टिकट के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। उन्हें आरक्षित टिकट के लिए नजदीक के स्टेशन तक नहीं जाना होगा। पोस्ट शॉप से अब रेलवे के आरक्षित टिकटों की भी बिक्री करने की योजना है।
अब गांव के लोगों को भी घर बैठे-बैठे बिहार के गांव से दूरदराज के शहरों के लिए टिकट उपलब्ध हो जाएगा। शुरू में पटना समेत चार शहरों में इस शॉप को शुरू करने की योजना है।

दिसंबर के अंत तक डाक विभाग इस शॉप को 13 अन्य शहरों में शुरू करने जा रही है। इसकी सफलता के बाद सभी प्रखंड स्तर के डाकघरों में इस शॉप को शुरू कर दिया जाएगा। डाक विभाग केे  पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार ने कहा कि डाकघर आम लोगों से जुड़ा है। बेहतर व कम दरों पर जरूरी सामान मुहैया कराने के लिए विभाग पोस्ट शॉप की शुरुआत करने जा रहा है।

Subscribe us on whatsapp