लगातार तेजी से बढ़ते हुए न्यूज़ बिहार परिवार के सदस्यों की संख्या एक लाख से ऊपर हो चुकी है। ऐसे में राजनीत, रोजगार, स्वास्थ्य, मनोरंजन के अलावा एक बड़ा सरोकार सामाजिक दायित्व के प्रति भी बनता है।

इसे समझते हुए न्यूज बिहार समाज के कई कुरीतियों और विसंगतियों को दूर करने के लिए मुहिम छेड़ रहा है। ऐसी एक मुहिम है पटना के प्रसिद्ध भगत सिंह चौक के आसपास के इलाके को मूत्र विसर्जन से छुटकारा दिलाना।

ज्ञात हो पटना का भगत सिंह चौक बिहार की राजधानी पटना का गौरव है। इसके एक तरफ जहां मोना सिनेमा हॉल है वहीं दूसरी ओर गांधी मैदान है। यह जगह लोगे आने जाने के हिसाब से सबसे ज्यादा कौतूहल का विषय बना रहता है। इसे पटना का हॉटस्पॉट भी कहा जा सकता है। 


फिल्में देखनी हो या सैर सपाटा करना हो या फिर बस घूमना हो, लोग यहां पहुंचते हैं। हालांकि इन सभी से ज्यादा वैसे लोग यहां पहुंचते हैं जो कहीं जा रहे हैं या कहीं से आ रहे हैं। ऑफिस जा रहे हैं या घर जा रहे हैं या फिर बस खरीदारी करने निकले हों।

खुलेआम मूत रहे हैं… देख लीजिए!

एक तरफ सब्जीबाग है, दूसरी तरफ यही से स्टेशन के लिए ऑटो मिलता है और अशोक राजपथ से सिटी की तरफ बढ़ना हो तो यही रास्ता चुनना होगा। ऐसे में यह चौक बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है इसके एक तरफ पुलिस चौकी भी है जहां 24 घंटे पुलिसकर्मी मौजूद रहते हैं।लेकिन इसके बावजूद बड़े शर्म से कहना पड़ रहा है कि इस चौक के आसपास दिन भर लोग मूत्र विसर्जन करते रहते हैं। स्थिति ऐसी भयावह हो गई है कि दिन भर हजारों हजारों की संख्या में लोग यहां से गुजरते हैं खासकर महिलाएं और बच्चे जिन्हें यह सब देखना पड़ता है।और सहना पड़ता है। 

एक तरफ जहां यह आजादी के प्रणेता भगत सिंह का अपमान है वहीं दूसरी तरफ पटना शहर की खूबसूरती और उसके स्वास्थ्य के ऊपर एक बहुत बड़ा कुठाराघात।

 ऐसे सामाजिक विसंगति को दूर करने के लिए न्यूज़ बिहार की टीम जब पहुंची वहां तो हमने लोगों को रंगे हाथों पकड़ा। हमने लोगों को यह बताया कि यह गलत है तो लोग हम से माफी मांगना शुरु कर दिए, हमने कई लोगों से बात की और सभी ने लगभग यही कहा कि शौचालय की व्यवस्था नहीं होने की वजह से यहां जाना पड़ता है।


पुलिस वालों से भी बातें की जो इस मुद्दे पर पल्ला झाड़ते लिखें ऐसे में यह हम सभी नागरिकों को हि दायित्व होता है कि हम अपने समाज को साफ और स्वस्थ रखें। साथ ही साथ महिलाओं और बच्चों को ऐसी चीजों प्रत्यक्षदर्शी बनने से रो।

के न्यूज़ बिहार हफ्ते में एक बार जरूर भगत सिंह चौक जाएगी और हम ऐसा करने वाले लोगों को बार-बार एक्सपोज करेंगे। आप भी हमारी इस मुहिम में हमारा साथ दीजिए और अगर ऐसा कुछ देखते हैं आपकी तो उसकी तस्वीर लेकर हमें भेजिए हम स्वयं उसको अपने फेसबुक पेज पर लगाएंगे। और पुलिस को भी उनकी तस्वीर भेजेंगे, ज्ञात हो कि पटना पुलिस ने भी पब्लिक में पेशाब करने वाले लोगों के ऊपर फाइन करने का मन बना लिया है। अब बस हम सभी को हिम्मत जुटाकर यह संकल्प लेना है कि हम ऐसा होने देंगे ना करेंगे।


Subscribe us on whatsapp