न्यूज़ बिहार डेस्क: नीतीश सरकार राजधानी पटना के बाद  बिहार के 5 और जिलों को भी पीपा पुल की सौगात देने जा रही है. बिहार में अगले साल जनवरी तक हर हाल में 8 पीपा पुल चालू हो जाएंगे. राज्य के पांच जिलों में गंगा और कोसी नदी पर 8 पीपा पुल के निर्माण के लिए विभाग ने 153.71 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है. पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि इन पीपा पुलों के बनने से यातायात सुगम होगा ही, नदी के आर-पार जाने में लोगों को काफी सुविधा होगी.

इनका निर्माण भोजपुर, पटना, वैशाली, बक्सर के साथ भागलपुर जिले में गंगा और कोसी नदी पर किया जाएगा. पटना जिले में गंगा नदी पर तीन और वैशाली जिले में दो पीपा पुल बनाए जाएंगे. वहीं भोजपुर, बक्सर और भागलपुर में एक-एक पीपा पुल बनेगा. मंत्री ने कहा कि इन स्वीकृत 8 पीपा पुलों में से 3 का निर्माण पूरा हो चुका है और उन पर यातायात भी चालू है.

किस जिले में कितनी लागत से बनेगा पुल

भोजपुर – 159.74 लाख मोहली घाट से सिताबदियारा घाट के बीच.

बक्सर – 195.26 लाख ब्रह्मपुर के नैनीजोर गांव में बिहार घाट से उत्तरी दियारा में.

पटना – 8947.24 लाख महात्मा गांधी सेतु के निकट.

पटना – 555.74 लाख बख्तियारपुर प्रखंड के ग्यासपुर से काला दियारा के बीच.

पटना – 1114.99 लाख दानापुर से पानापुर के बीच.

वैशाली – 954.74 लाख राघोपुर प्रखंड में कच्चीदरगाह से रूस्तमपुर (राघोपुर).

वैशाली – 3013.65 लाख बिदुपुर प्रखंड के चकोसन घाट से जमीदारी घाट के बीच.

भागलपुर – 430.12 लाख विजय घाट के निकट नवगछिया एवं ढोलबज्जा के बीच.

पटना में गांधी सेतु के नीचे पूर्वी तरफ, भोजपुर जिले में मोहली घाट से सिताबदियारा घाट के बीच और बक्सर जिले के ब्रह्मपुर प्रखंड के नैनीजोर गांव में बिहार घाट से उत्तरी दियारा को जोड़ने वाले पीपा पुल से गाड़ियां आर-पार हो रही हैं. शेष 5 पीपा पुलों को भी अविलंब चालू करने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया है.

इन सभी पांचों पीपा पुलों को बनाने की प्रशासनिक स्वीकृति देते हुए टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर जनवरी के अंत तक सभी को चालू करने के लिए कहा गया है. इन स्वीकृति योजनाओं में पीपा पुल के निर्माण के साथ उनके रख-रखाव, मरम्मत, और बरसात के पहले पीपा पुल को खोलकर 5 वर्ष तक सुरक्षित रखना शामिल है. उन्होंने बताया कि गांधी सेतु के नीचे पहले से चर्चा में चली रही दूसरे पीपा पुल का निर्माण इस वर्ष नहीं करने का निर्णय हुआ है.

Subscribe us on whatsapp