आरा : भोजपुर जिला प्रशासन की ‘तीसरी आंख शहर में सक्रिय हो गयी है। शहर के हर चौक-चौराहे पर यह हर गतिविधि पर नजर रखेगी। मेयर प्रियम, डीएम संजीव कुमार व एसपी अवकाश कुमार ने इसकी शुरुआत की। इस अवसर पर एसपी ऑफिस में सीसीटीवी के कंट्रोल रूम का उद्घाटन किया गया। इसकेसाथ ही कंट्रोल रूम में शहर के विभिन्न जगहों की गतिविधियां डिस्पले पर साफ-साफ नजर आने लगी। डिस्पले पर एक साथ शहर के दर्जन भर से अधिक इलाकों की तस्वीर देख उपस्थित लोग काफी उत्साहित दिखे।

मालूम हो कि शहर की गतिविधि पर नजर रखने के लिए जिला प्रशासन द्वारा शहर के हर चौक-चौराहे पर सीसीटवी कैमरे लगाने का निर्णय लिया था। नगर निगम की पहल पर पटना की एक कंपनी ने सीसीटीवी लगाने का बीड़ा उठाया। इसके तहत शहर के कुल 29 जगहों को चयनित किया गया था। पहले फेज में 16 जगहों पर कैमरे लगाये जा चुके हैं। अन्य जगहों पर कैमरे लगाने का काम चल रहा है।

इस अवसर पर डीएम संजीव कुमार ने कहा कि आने वाले दिनों में पूरा शहर सीसीटीवी की जद में होगा। इसके लिए सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ायी जायेगी। 29 के अलावा अन्य सात जगहों पर भी जल्द ही कैमरे लगाये जायेंगे। इस अवसर पर डीडीसी शशांक शुभकंर, एसडीओ अरूण प्रकाश, नगर आयुक्त प्रमोद कुमार, एसडीपीओ संजय कुमार, नगर थानाध्यक्ष जेपी सिंह, सार्जेंट कृष्ण मुरारी, सुनील कुमार व सीसीटीवी लगाने वाली सेंचुरी ग्रुप ऑफ कंपनीज के डायरेक्टर शशि कुमार चौधरी सहित अन्य अधिकारी व प्रतिनिधि उपस्थित थे।

सीसीटीवी का कंट्रोल रूम एसपी ऑफिस में बनाया गया है। इसमें तीन स्क्रीन डिस्प्ले लगाये गये हैं। इसके जरिये 24 घंटे मॉनिटरिंग की जायेगी। कंट्रोल रूम में तीन शिफ्ट में अफसर व जवान काम करेंगे। इसके लिए अलग से जवान व अफसर तैनात किये गये हैं। सीसीटीवी लगाने वाली कंपनी के कर्मियों द्वारा इनको ट्रेंड किया जायेगा। एसपी अवकाश कुमार द्वारा कंट्रोल रूम में तैनात सभी कर्मियों को पूरी तत्परता से मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया। कहा कि इस पर बारीकी से नजर रखनी होगी और किसी भी तरह की संदिग्ध स्थिति की सूचना देनी होगी।

शहर के चौक-चौराहों पर लगाये गये कैमरे हाई रेज्यूलेशन के हैं। कैमरे करीब डेढ़ सौ मीटर तक की दूरी तक नजर रख सकेंगे। किसी भी घटना की जानकारी लेने के लिए जूम कर भी देखा जा सकता है। कैमरे 360 डिग्री के रेटोशन पर काम कर रहे हैं। ऐसे में अब शहर में क्राइम कर बदमाशों का बच निकलना मुश्किल होगा। एसपी ने बताया कि कैमरे की मदद से अपराधियों पर कड़ी नजर रखी जा सकेगी। इससे अपराध में कमी आयेगी।

कैमरे कहां-कहां लगे…

जज कोठी मोड़, सिविल सर्जन आवास, शहीद भवन, जेल रोड (जेल के नजदीक मेन बाजार), गोपाली चौक, शिवगंज चौक (दुर्गा मंदिर व सदर अस्पताल के सामने), बड़ी मठिया, करमन टोला (पेट्रोल पंप व भगत सिंह मूर्ति के समीप), नवादा चौक, त्रिभुवानी कोठी मोड़, स्टेशन रोड(पंचमुखी मंदिर), पूर्वी रेलवे गुमटी व नगर थाना चौक।

यहां भी लगेंगे कैमरे…

केजी रोड, पकड़ी चौक, कतिरा चौक, धर्मन चौक, सिंडिकेट चौक, शीशमहल चौक, पुरानी पुलिस लाइन, धरहरा पुल, सपना सिनेमा मोड़ नहर चौक, प्राइवेट बस स्टैंड, धोबीघटवा व चंदवा मोड़।

Subscribe us on whatsapp