मासिक राशिफल फरवरी 2018:-

मेष (Aries): आप बढ़िया ढंग से समय व्यतीत कर सकेंगे। आप जो कार्य करेंगे उसमें सफलता प्राप्त होगी। आपके कार्यों में भाग्य का साथ भी मिलता रहेगा। आमदनी के नए स्रोत बढ़ेंगे। व्यापार-धंधे में स्थिति संतोषजनक रहेगी। शुरुआत में आपके ग्रहों की स्थिति देखें तो आप प्रोफेशनल मोर्चे पर शत्रुओं और प्रतिस्पर्धियों के ऊपर विजय प्राप्त करेंगे। आर्थिक रूप से उत्तम समय रहेगा जिसके कारण इष्टजनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी आप सक्रिय रहेंगे। समाज कल्याण के कार्यों में आप बढ़-चढ़ कर भाग लेंगे। आपके विचार सकारात्मक रहेंगे। भूतकाल में आपने किसी भी प्रकार का निवेश किया होगा तो उस पर फिलहाल अच्छा-खासा लाभ प्राप्त कर सकेंगे, परंतु यात्रा के दौरान बाधाओं से सावधान रहें। आप आमदनी के साधनों, स्रोतों और नई संभावनाओं पर विचार करेंगे। सरकार की तरफ से कानूनी समस्या की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। पिता के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी। नौकरी में नया ओहदा प्राप्त हो सकता है। बुजुर्गों का आशीर्वाद तथा कृपा प्राप्त करेंगे। खुद का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। आपके मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। अंतिम सप्ताह में चिंता के बादल घिर जाएंगे क्योंकि समय खराब चल रहा है। इस दौरान कोई भी निर्णय लेने में असमर्थ रहेंगे जिसके कारण आपको यह समझ में नहीं आएगा कि क्या करें और क्या न करें। इस मानसिक असमंजस के कारण हर एक निर्णय गलत सिद्ध होगा।

वृषभ (Taurus): इस महीने में आपके लिए व्यक्तिगत की अपेक्षा प्रोफेशनल विषयों की प्रमुखता रहेगी और उनमें आपकी सक्रियता होने पर भी मिश्र प्रकार के परिणाम प्राप्त होंगे। अपने कार्य पूर्ण करने के लिए दूसरों के भरोसे बैठे रहने के बदले ‘अपनी मेहनत जिन्दाबाद’ को जीवनमंत्र बनाकर लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ेंगे तो अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने से आपको कोई नहीं रोक सकेगा। विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करेंगे। आप किसी महत्वपूर्ण कार्य के आयोजन की रूपरेखा बनाएंगे। नये संबंधों की शुरुआत के लिए भी अनुकूलता रहेगी। आप अपने ढंग से ही अनुशासित रहेंगे और बालकों को भी शिष्टाचार सिखाएंगे। आप परिवार, समाज और अपने स्वजनों के प्रति समर्पित रहेंगे। भावनात्मक रूप से आप मजबूत और सक्षम रहेंगे। महीने के मध्य में आपको मानो स्वप्न में से जगाया गया हो ऐसा महसूस होगा और कामकाज में व्यस्तता के कारण थकान का अनुभव करेंगे। खान-पीन में विशेष सावधानी बरतें अन्यथा पाचनशक्ति अथवा पेट संबंधी रोगों को लेकर समस्या खड़ी हो सकती है। धीरे-धीरे तारीख 16 और 17 के दौरान सूर्य स्वयं की राशि से दसवें गोचर में आएगा जो उत्तम फलदायक रहेगा। आर्थिक रूप से अवरुद्ध कार्य आप पूरे करेंगे। समय आपके पक्ष में रहेगा। धन-धान्य में वृद्धि दर्शा रहा है। आप स्वयं की जीवनशैली में आमूल परिवर्तन लाएंगे। आपमें भौतिकवाद बढ़ेगा जिसके कारण एशो-आराम और विलासितापूर्ण जीवनशैली की तरफ आकर्षित होंगे। आप भावुकता के प्रवाह में बह जाएंगे। मजबूत भावुकता और निर्धारित लक्ष्य पर ध्यान केन्द्रित करेंगे तो आपको नियमित आमदनी बढ़ाने के अनेकों अवसर प्राप्त होंगे। आप अपनी इच्छा और लक्ष्य की पूर्ति के लिए किसी भी प्रकार का जोखिम उठाएंगे।

मिथुन (Gemini): शुरुआत में धनलाभ की संभावना भी प्रबल है। भाइयों से लाभ होगा। आप अपने संकल्पित कार्य पूर्ण नहीं कर सकेंगे परंतु धीरज बनाए रखकर कार्य होने की अपेक्षा रहेगी। आपके कार्यों का फल मिलने की संभावना है। पहले वाले सप्ताह का अंतिम चरण आप भाई-बहनों और मित्रों के साथ व्यतीत करना अधिक पसंद करेंगे। द्वितीय सप्ताह में वाहन सावधानी से चलाएं क्योंकि दुर्घटना की संभावना अधिक रहेगी। गिरने, चोटग्रस्त होने से अथवा ऑपरेशन की भी संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। मानसिक उग्रता अधिक रहेगी जिसके कारण कोई भी निर्णय लें तो समझविचार कर लें। अविवाहित लोगों के लिए विवाह हेतु उत्तम समय है। आवश्यकता से अधिक मीठा खाने से मोटापा न बढ़े इसका ध्यान रखना जरूरी है। अधिकांश समय आपको आलस और सुस्ती बनी रहेगी। मकान-वाहन में रिपेयरिंग पर खर्च होगा। दिल की बीमारी से संभलकर रहें। मन में बेचैनी और अशांति का अनुभव करेंगे। माता के साथ मतभेद खड़े होंगे। जुकाम-कफ-वायरल इंफेक्शन, फेंफड़ों में तकलीफ इत्यादि की संभावना रहेगी। पेट में गड़बड़ उत्पन्न हो सकती है। कोर्ट कचहरी के कार्यों में विघ्न आएगा। आपको नौकरी-व्यवसाय में म से आत्मसंतुष्टि प्राप्त होगी। अपनी मेहनत का पूरा-पूरा लाभ प्राप्त होगा। आप अपने प्रत्येक कार्य स्वयं की सूझबूझ से पूर्ण करेंगे। शत्रु से तकलीफ, परेशानी अथवा नुकसान हो सकता है। धन-वैभव तो मिलेगा, परंतु खर्च की मात्रा बढ़ जाएगी जो पुरानी बचत में भी गड़बड़ कर सकती है। जिसके कारण समय कष्टदायक हो सकता है।

कर्क (Cancer): इस महीने प्रेम संबंधों में आगे न बढ़ने में ही आनंद है और यदि पहले से ही संबंध में हों तो वाणी और व्यवहार दोनों में अत्यधिक विनम्रता रखें। पूर्वार्द्ध के समय में विशेष सावधानी बरतने के लिए गणेशजी सचेत कर रहे हैं। विवाहितों के दांपत्य जीवन पर भी यह लागू पड़ेगा। प्रोफेशनल मोर्चे पर विचार करें तो आपको व्यापार-धंधे में आशा के अनुरूप सफलता मिलेगी। आमदनी बढ़ेगी। मौज-शौक, मनोरंजन की गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। रमणीय स्थल पर प्रवास पर्यटन का आयोजन होगा। आप उमंग और उत्साह का अनुभव करेंगे। परिवार का वातावरण आनंद से परिपूर्ण रहेगा। मित्र-स्नेहीजनों से मिलाप होगा। लक्ष्मीदेवी की कृपा से आमदनी में वृद्धि होगी। कलाकार करतबबाजों को अपनी कला का प्रदर्शन करने का अवसर मिलेगा और उनके काम की कद्र होगी। स्वास्थ्य में विशेषकर छाती में दर्द अथवा अन्य किसी विकार से परेशानी का अनुभव होगा। अस्थि ज्वर, बुखार, खांसी, सिरदर्द, अजीर्ण की समस्या भी होने की संभावना होने से खाने-पीने पर विशेष ध्यान देना होगा। महीने के उत्तरार्ध में सरकार विरोधी कार्य अथवा अनैतिक कार्य आपको मुश्किल में डाल सकते हैं। दुर्घटना से सतर्क रहें। तेज गति से वाहन न चलाएं। कला से जुड़े व्यक्तियों के लिए पहले सप्ताह के उत्तरार्ध का समय थोड़ा कष्टदायक है। आपको कला के कद्रदान नहीं मिलेंगे। शेयर और जमीन-मकान या अचल संपत्ति में लंबी अवधि के दृष्टिकोण के साथ निवेश करेंगे।

सिंह (Leo): शुरुआती चरण में आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। शेयर और जमीन-संपत्ति में आप निवेश करेंगे। अनुचित कार्य से दूर रहें अन्यथा आपके लिए भविष्य में नुकसानदायक साबित हो सकता है। नौकरी में पदोन्नति और सफलता प्राप्त हो सकती है। सामाजिक सम्मेलन में आप भाग लेंगे। नैतिक मूल्यों और अध्यात्म की तरफ आप अधिक झुके रहेंगे। अपने व्यापार के लिए लिया गया निर्णय आपको आर्थिक लाभ प्राप्त कराएगा। मित्र की तरफ से सहायता प्राप्त होगी। प्रत्येक कार्य बढ़िया ढंग से पूर्ण होने से आप खुश रहेंगे। आपके कार्य की प्रशंसा तो होगी परंतु आर्थिक लाभ अपेक्षा के अनुसार नहीं मिलेगा। विद्यार्थी वर्ग के लिए उत्तम समय है। माता-पिता का स्नेह और आशीर्वाद प्राप्त करेंगे। शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार आएगा। कहीं से शुभ समाचार प्राप्त होगा। आप अपने साहस और हिम्मत से ऐसा कार्य करेंगे कि जिसकी आपने भी कल्पना नहीं की होगी। जीवनसाथी के साथ संबधों में मधुरता आएगी। आर्थिक परिस्थिति डांवाडोल हो सकती है। ऑफिस में समस्या हो सकती है। बॉस अथवा वरिष्ठ अधिकारी आपसे नाराज हो सकते हैं। पड़ोसियों के साथ वाद-विवाद हो सकता है। आर्थिक मामले में हाथ थोड़ा तंग रहेगा। आप मेहनत और परिश्रम से प्रत्येक परिस्थिति में अनुकूल रहेंगे। परिवार के साथ कहीं घूमने-फिरने का कार्यक्रम बन सकता है। कोई नया संपर्क हो सकता है।

कन्या (Virgo): महीने के प्रारंभिक सप्ताह में आप प्रेमसंबंधों में भारी उथल-पुथल का सामना करेंगे। किसी के लिए अपार प्रेम जागृत होगा परंतु ऐसा होने पर भी संबंधों में कहीं न कहीं गिरावट बनी रहेगी। आप प्रेम की अभिव्यक्ति कलात्मक अंदाज में करेंगे परंतु साथ ही साथ आप में इतना अहं होगा कि संबंधों में दरार भी आ सकती है। जीवन में अचानक आयी हुई परेशानी से आप दुःखी रहेंगे। हांलाकि दूसरा सप्ताह पूरा होने तक संबंधों को लेकर आप लगभग स्पष्ट हो जाएंगे। इस समय आपको पैसा कमाने का पूरा मौका मिलेगा। आप व्यापार-धंधे में व्यस्त रहेंगे और व्यवसाय में लाभ भी प्राप्त करेंगे। मित्र की ओर से सहायता प्राप्त होगी। प्रत्येक कार्य बढ़िया ढंग से पूर्ण होने से आप खुश रहेंगे। ऑफिस और व्यवसाय में कामकाज का दबाव रहेगा। आपको पेट संबंधी रोग हो सकता है। आपकी कोई निजी बात सार्वजनिक हो सकती है। जिसके कारण आप तनाव में रहेंगे। शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार आएगा। कहीं से शुभ समाचार प्राप्त होंगे। आप अपने साहस और हिम्मत से ऐसा कार्य करेंगे कि जिसकी आपने कल्पना भी नहीं की होगी।

तुला (Libra): काम का खूब दबाव रहेगा तो भी काम आप पर हावी नहीं होगा। वाणी का प्रभुत्व वाले क्षेत्रों जैसे कि शिक्षा, कंसल्टेंसी, सेल्स और मार्केटिंग, कस्टमर केयर, कम्युनिकेशन इत्यादि में अपने शब्दों पर संयम रखें अन्यथा आक्रमक वाणी आपके लिए बड़े नुकसान की कारण बनेगी। आर्थिक मोर्चे पर मध्यम चरण होने से खर्च को नियंत्रण में रखकर आप आर्थिक जवाबदारियों को संतुलित कर सकेंगे। कार्य स्थल पर आपके विचारों का सम्मान होगा। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। जीवन की मुश्किलों का आप दृढ़ता से सामना करेंगे। किसी परिवारजन और मित्र के विषय में शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। किसी संपत्ति की खरीद-बेच में लाभ प्राप्त हो सकता है। कृषि, मशीनरी, अचल संपत्ति के क्रय-विक्रय जैसे कार्य में प्रगति हो सकती है। अपने पैसे के हिसाब-किताब को आप व्यवस्थित करेंगे। पिछले निवेश का आकलन करेंगे और जरूरी होने पर आवश्यक परिवर्तन भी करेंगे। धर्म और आध्यात्मिकता की तरफ आकर्षण रहेगा। उत्तरार्ध के दौरान आपके बीच प्रेम संबंधों में गलतफहमी के कारण मुश्किल खड़ी न हो जाए इसका ध्यान रखें। विवाहितों की संतान के साथ अनबन हो सकती है अथवा वे आपकी बात न मानते हों ऐसा लगातार मन ही मन महसूस करेंगे।

वृश्चिक (Scorpio): इस महीने के शुरुआती चरण में आपका पड़ोसी के साथ मतभेद होगा। वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं। किसी व्यक्ति के साथ हुए मनमुटाव के कारण आपका मन अशांत रहेगा। सरकारी कार्य में विजय प्राप्त करेंगे। कानूनी और टेक्स से संबंधित कार्य भी सुलझा सकेंगे। भागीदार से संबंध सुधरेंगे तथा नये करारों की दिशा में भी काम कर सकेंगे। हांलाकि, अपने आवेश और गुस्से को नियंत्रण में रखना है। भागीदार के साथ मिलकर काम करने से आपके लिए प्रसन्नता भरा समय रहेगा। किसी प्रभावशाली व्यक्ति की पहचान आपके लिए लाभदायी रहेगी। बीमा, शेयर तथा बैंक के कार्यों में व्यस्त रहेंगे। आमदनी के स्रोत बढ़ेंगे। आप जल्दी से निर्णय लेकर प्रत्येक कार्य पूर्ण करेंगे। घर-परिवार में हंसी-खुशी का वातावरण रहेगा। विद्वानों और प्रतिष्ठित व्यक्तियों से मुलाकात होगी। आप में नयी ऊर्जा और जोश का संचार होता हुआ महसूस होगा। इस ऊर्जा को सही दिशा में लगाएंगे तो खूब बड़ी सफलता प्राप्त कर सकते हैं। स्वास्थ्य में विशेषकर आपको बिजली का झटका, खून से संबंधित बीमारियां, आकस्मिक चोट या आंखों में जलन की समस्या का सामना करना पड़ेगा। शरीर में पित्त और गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा। शत्रु पराजित होंगे।

धनु (Sagittarius): इस समय दूसरों के भरोसे रहकर किए गए आर्थिक लेनदेन में कोई बड़ी आर्थिक हानि न हो जाए इसका ध्यान रखें। ब्लडप्रेशर और दिल की धड़कन की अनियमितता के कारण आपको भारी काम न करने की सलाह है। ऑपरेशन का योग बन रहा है। संपत्ति के विवाद में परिस्थिति आपके पक्ष में रहेगी। दान-पुण्य के कार्यों में आप व्यस्त रहेंगे। आपकी मेहनत और प्रयास से प्रत्येक अवरुद्ध कार्य पूरा होगा। घर में धार्मिक प्रसंग का आयोजन हो सकता है। विदेश गमन के लिए अनुकूल समय है। अचानक धन प्राप्ति अथवा धन हानि का योग है परंतु उसका आधार आपके जन्म के ग्रह रहेंगे। माता-पिता के साथ अनबन न हो इसका ध्यान रखें। दांपत्य संबंधों में गति धीमी है ऐसा महसूस होगा परंतु अपने संबंधों में अभी स्थिरता का एहसास कर सकेंगे। अभी बिना मतलब की जल्दबाजी के कारण आकस्मिक चोट लगने की संभावना होने से आवश्यकता से अधिक आवेश में न आएं। दूसरों के साथ झगड़े की संभावना भी है इसलिए स्वभाव और वाणी दोनों पर नियंत्रण में रखें। महीने के अंतिम चरण में निरर्थक कार्यों में समय व्यतीत होगा। लोग आपके सरल स्वभाव का गलत फायदा उठाने का प्रयास करेंगे इसलिए कामकाज में प्रोफेशनल बनें।

मकर (Capricorn): वर्तमान समय में आपके विवाह स्थान में प्रेम का कारक शुक्र, आत्मा का कारक सूर्य, बुद्धि का कारक बुध और उसके साथ पाप ग्रह केतु है। ग्रहों की स्थिति देख कर प्रेमप्रसंग की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। आपके आसपास में ही किसी विपरीत लिंग वाले व्यक्ति के प्रति आकर्षण बढ़ सकता है। घर में शुभ प्रसंग का आयोजन होगा अथवा किसी नयी वस्तु अथवा वाहन, इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स आदि की खरीद का कार्यक्रम बन सकता है। प्रिय व्यक्ति के साथ उत्तम समय व्यतीत होगा। मन में आनंद रहेगा। उत्तरार्ध में आप परिवार के साथ शांति से समय बिता सकेंगे। स्थायी या अस्थायी संपत्ति के क्रय-विक्रय का कामकाज सफलता से पूर्ण कर सकेंगे और उसमें आपको उत्तम लाभ प्राप्त हो सकता है। किसी विशेष व्यक्ति की ओर आकर्षित हुए हैं तो प्रेम का प्रस्ताव रखने के लिए सप्ताह के उत्तरार्ध का समय अधिक अनुकूल रहेगा। महीने के अंतिम सप्ताह में आंखों में थोड़ी तकलीफ रहने की संभावना होने से संभलकर रहें। दांत में दर्द अथवा गले में जलन, जीभ में छाले इत्यादि हो सकते हैं।

कुंभ (Aquarius): इस महीने के प्रारंभिक चरण में धार्मिक कार्य से आपको लाभ होगा। इस समय के दौरान आपका मन थोड़ा चंचल होगा जिससे अनेक बार अधिक भावनाशील बनेंगे और उसका लाभ दूसरे लोग उठाएंगे। स्वास्थ्य को लेकर पेट में जलन, सिर दर्द, छाती में दर्द इत्यादि होगा। सट्टेबाजी से संबंधित कामकाज में सावधानी बरतें। विद्यार्थियों को पढ़ाई में अधिक मेहनत करनी पड़ेगी अन्यथा जिनके लिए करियर को लेकर महत्वपूर्ण वर्ष होगा वे मुश्किल में पड़ सकते हैं। आप शुरुआती पखवाड़े में भोग-विलास में अधिक खोए रहेंगे जिससे आपकी जीवनशैली अत्यधिक विलासितापूर्ण होगी। मर्यादित आमदनी के मुकाबले खर्च की मात्रा अमर्यादित होगी। महीने के अंतिम चरण में सूर्य कुंभ राशि में प्रवेश करेगा। जिससे आपके स्वभाव में अहं भाव की वृद्धि होगी तथा सत्ता प्राप्त करने की इच्छा प्रबल होगी। आपमें शिष्टाचार पालन और नियमितता आएगी और थोड़ा स्वतंत्र होकर विचार कर सकेंगे। मकान के विषय में अथवा अचल संपत्ति के क्रय-विक्रय के लिए सोच-विचार की अपेक्षा फिलहाल उस पर अमल करने के लिए शुभ समय कहा जा सकता है। शरीर में पित्त प्रकृति में वृद्धि होगी। आप जीवनसाथी को अधिक महत्व देंगे। आपके जीवन में प्रेम का बसंत खिलता दिखाई दे रहा है। आपका स्वभाव भी रोमांटिक रहेगा।

मीन (Pisces): महीने के आरंभ से ही चार ग्रह लाभ स्थान में हैं और मंगल अपनी स्वगृही राशि वृश्चिक में है इसलिए श्री गणेशजी आपको यहां एक सलाह देना चाहते हैं कि यदि आप उत्साह और आवेश को सृजनात्मक दिशा में मोड़ देंगे तो आपका काम हो जाएगा और उससे आपके परिवार, मित्रों और सहकर्मियों के साथ संबंधों में खटास भी नहीं आएगी। श्री गणेशजी दयालु और दानवीर हैं आपको आत्मिक शक्ति और सहायता प्रदान करेंगे। यह तो बात हुई महीने के प्रारंभ में ग्रहों की। आप वास्तव में खूब बढ़िया शुरुआत करना चाहते हैं यह बढ़िया बात है। इसके साथ स्वयं पर नियंत्रण करके धैर्य से काम लेना पड़ेगा। अधूरे कार्यों को योजनाबद्ध ढंग से पहले पूरा करना पड़ेगा और उसके बाद नये कार्यों को प्रारंभ करना पड़ेगा। इस प्रकार के महत्वपूर्ण कदम उठाने से आपकी प्रतिष्ठा, मानसिक स्थिति, घर और कार्य क्षेत्र की स्थिति में भी सुधार आएगा। आपके पास बढ़िया कल्पनाशीलता, उत्तम अनुभव और संबंध होंगे जो आपको इस महीने प्रगति के लिए काम आएंगे और आप इस अवसर का लाभ लेंगे इस प्रकार आपकी सफलता प्राप्त होने की संभावना भी बढ़ेगी।

Subscribe us on whatsapp