आज चारा घोटाला मामले में लालू प्रसाद को सजा का ऐलान किया जाना है। वैसे तो सजा का इंतजार लालू प्रसाद के साथ-साथ उनके परिवार और राजद को है।पर सांसें अन्य दलों की अटकी हुई हैं। न्यायालय के फैसले को लेकर राष्ट्रीय जनता दल आज एक अहम बैठक भी करने वाला है। इस बैठक में पार्टी के नेता आगे की रणनीति तय करेंगे।

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि बिहार सहित देश की राजनीति के केंद्र बिंदु में एक लंबे अरसे तक लालू प्रसाद का एकाधिपत्य रहा है। चाहे विरोध की राजनीति हो या साथ लेकर चलने की लालू प्रसाद फर्स्ट चॉइस के रूप में राजनीतिक दल और नेताओं के जेहन में रहे हैं। खास कर के बिहार की राजनीति में तो सत्ता हो या विपक्ष लालू के साए से बाहर नहीं निकल पाया और ना ही उभर पाया है। लालू प्रसाद पर सजा के ऐलान के बाद जो राजनीति आगे होने वाली है वह एक बार फिर से पूरे बिहार को प्रभावित करेगी।

हालांकि लालू के सजा को लेकर जहां एक तरफ राजद के कार्यकर्ता और शुभचिंतकों ने कम से कम सजा होने का आस लगाया है। वही विपक्ष के लोग अधिक से अधिक सजा होने की बात कह रहे हैं। सबसे ज्यादा सजा को लेकर उत्सुकता जदयू में देखी जा रही है। भले ही जदयू की तरफ से दर्शाया जा रहा हो कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद को सजा होने से उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है। पर हकीकत यह है कि फैसले को लेकर सभी टकटकी लगाए हुए हैं।


फैसला आने की उम्मीद में आज फिर से लालू आवास के बाहर भारी संख्या में कार्यकर्ताओं का जुटान होने लगा है। राष्ट्रीय जनता दल की तरफ से इस बात का पूरा पूरा ख्याल रखा जा रहा है की कार्यकर्ताओं में जो संदेश जाए वह सकारात्मक हो। राजद का हर नेता इस बात को पुख्ता तरीके से रख रहा है कि पार्टी में एकजुटता है। बैठक को लेकर सभी बड़े नेता राबड़ी देवी के आवास पर जुट गए हैं। इस बीच राजद के नेता जगदानंद सिंह ने आवास के बाहर जदयू पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा की राजद कोई दल नहीं है, ना उसकी कोई विचारधारा है। यह तो भगोड़े लोगों को जुटा कर सत्ता की दलाली के लिए तैयार किया गया एक गिरोह है। यह एक कुनबा जोड़ा गया है जो सत्ता से चिपकने के लिए अल्टी पलटी मारता रहे।इनकी कोई आइडियोलॉजी नहीं है ना ही इनमें कोई संवैधानिक गुण है। जदयू कोई पार्टी ही नहीं है इसका न कोई जमीर है न ही कोई विचारधारा। गालीगलौज करने और दूसरे के सहारे सत्ता से चिपके रहने का नाम है जदयू।

Subscribe us on whatsapp