खुशखबरी : बेरोजगारी दूर करने वाला होगा 2018, सरकारी सेवाओं में होने जा रही बम्पर भर्ती। नया साल 2018 बिहार के युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी लेकर आ रहा है। बेरोजगार युवाओं के लिए 2018 में नौकरी के कई अवसर मिलने वाले हैं। प्रशासनिक सेवा के क्षेत्र में बिहार पुलिस नौकरियों का पिटारा लेकर आने वाला है। 2018 में सिपाही से लेकर दारोगा के पदों पर भारी पैमाने पर नियुक्तियां होने वाली हैं। इसके साथ पिछले कई वर्षों से बिहार पुलिस में सिपाही चालक के पद पर लम्बित करीब 700 से भी अधिक रिक्त पदों पर भी नए साल में नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वहीं अन्य कई पदों पर लगभग पांच हजार संविदा पर नियुक्ति की प्रक्रिया भी जल्द शुरू होने वाली है। कंप्यूटर व अन्य तकनीकी क्षेत्र में योग्य बेरोजगार अभ्यार्थियों को इन पदों पर सेवा का अवसर मिलने वाला है।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कुल मिला कर वर्ष 2018 में काफी संख्या में बेरोजगार युवाओं को सरकार नौकरी देने जा रही है। बिहार पुलिस के साथ अग्निशमन सेवाओं में 13 हजार स्थाई तथा करीब पांच हजार पदों पर संविदा के आधार पर नियुक्तियां संभावित हैं।सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार बिहार पुलिस में डीएसपी से लेकर सिपाही तक के कुल लगभग 48 हजार पद रिक्त हैं। इन पदों पर बिहार सरकार अगले वर्ष नियुकि की योजना बना चुकी है।

फिलहाल जो बिहार के आंकड़े हैं उसके अनुसार पुलिस-पब्लिक अनुपात में पुलिसकर्मियों की संख्या राष्ट्रीय औसत से काफी कम है। इस औसत को पूरा करने के लिए सर्वोच्च न्यायालन को फल करनी पड़ी थी। जिसके जवाब में बिहार सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय को बताया कि आने वाले दिनों में रिक्त पदों के खिलाफ बड़े पैमाने पर नियुक्ति की जाएंगी। बिहार पुलिस में 1734 पुलिस अवर निरीक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया के लिए आवेदन लेना शुरू भी किया जा चुका है।

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा दरोगा नियुक्ति की प्रक्रिया को किया जा रहा है। सूत्र बताते हैं कि अगले साल फरवरी से लेकर मार्च के बीच दारोगा पद हेतु लिखित परीक्षा आयोजित किया जाएगा। दारोगा पद पर 1717 अभ्यर्थियों की नियुक्ति परीक्षा के आधार पर तथा 17 पदों पर राज्य सरकार प्रदेश के प्रतिभावान खिलाडिय़ों की नियुक्ति करेगी जिन्होंने विभिन्न खेलों में राज्य का नाम रौशन किया है। इधर 9090 सिपाहियों की नियुक्ति के लिए हुई लिखित परीक्षा का परिणाम भी एक सप्ताह के अंदर घोषित होने की संभावना है। सिपाही बहाली के लिए केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही नियुक्ति) अगले साल फरवरी के दूसरे सप्ताह में शारीरिक जांच व दौड़ की परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा लिए गए फैसले बेरोजगार युवाओं के लिए काफी खुसी देने वाले हैं।

Subscribe us on whatsapp