छठ हो रहा है इस बार ? ये App install कर लीजिए ! सब जानकारी देगा….

घर से कौन घाट कितनी दूर, कहां-कहां है जाम.

0
259

घर से कौन घाट कितनी दूर, कहां-कहां है जाम. कुर्जी घाट, गेट नंबर 83 93 घाट, पाटीपुल, मीनार घाट, बालू घाट और राजापुर पुल घाट का एप्रोच रोड तैयार हो गया है। एलसीटी घाट पर एप्रोच रोड बुधवार को पूरा हुआ है। बांस घाट पर पहले से ही एप्रोच रोड है। गंगा चैनल में ह्यूम पाइप डालकर पोकलेन की मदद से सड़क निर्माण कराया जा रहा है। एलसीटी घाट और राजापुर पुल घाट पर सड़क का काम नहीं हुआ है। बुडको के एमडी अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि दीघा में नदी पास है, इसलिए यहां घाट का स्लोप भी तैयार कर लिया गया है। अब सिर्फ बैरिकेडिंग करना बाकी है।

छठघाटों को कुल 21 जोन में बांट कर जोनल इंचार्ज को प्रतिनियुक्त किया गया है। यह जानकारी छठ पूजा पटना एप में दी गई है। हर जोन के जोनल इंचार्ज नाम, नंबर और उनके अंदर कौन-कौन घाट है, इस बारे में बताया गया है। एप को अपडेट करने का अभी काम चल रहा है। लगभग 80 प्रतिशत अपडेशन का काम हो चुका है। दीपावली तक इसे पूरी तरह अपडेट कर दिया जाएगा।

प्लेस्टोर में जाकर छठ पूजा पटना एप को इंस्टॉल करना होगा। इंस्टॉल हो जाने के बाद मोबाइल स्क्रीन पर छठ पूजा पटना नाम से एक विंडो खुलेगा। इसमें अलग-अलग 12 कॉलम दिए गए हैं। पहले कॉलम में छठ पूजा का महत्व और उसके के बारे में बताया गया है। इसके बाद पूजा एडमिन, जोनल इंचार्ज, घाट पर सुविधा, एक-एक घाट के बारे में जानकारी आदि की जानकारी मिलेगी।

छठघाटों तक छठव्रतियों और श्रद्धालुओं को पहुंचने में आसानी होगी। मोबाइल एप पर लोकेशन देख कर घाट तक किसी से बिना पूछे पहुंच सकते हैं। हर घाट का लोकेशन मोबाइल पर दिखेगा। लोगों की सुविधा के लिए इस बार सभी गंगा घाटों को नेविगेशन से जोड़ा जा रहा है। नेविगेशन के माध्यम से घाट तक पहुंचने के लिए दूरी और समय भी बताया जाएगा। यह घाटों का रूट भी बताएगा। इसके साथ ही पहुंच पथ या आपके घर से कितनी दूरी पर गंगा का घाट है, बीच में ट्रैफिक की क्या स्थिति है, इस बारे में आसानी से जानकारी मिल जाएगी। यह सब छठ पूजा पटना एप पर मिलेगा।

Subscribe us on whatsapp