पटना के मगध महिला कॉलेज ने बुधवार एक नया ड्रेस कोड पेश किया। नए ड्रेस कोड के मुताबिक कॉलेज ने लड़कियों के जींस और पटियाला सूट पहने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यही नहीं क्लासरूम में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर भी बैन लगा दिया गया है।

 

कॉलेज प्रिंसिपल का मानना है कि लड़कियों को एक 45-50 साल के बाद ही लिपस्टिक और आइलाइनर लगाना चाहिए. अभी उनके लिए लिपस्टिक ,मेकअप या आइलाइनर लगाना सही नहीं है. कॉलेज की नई प्रिंसिपल डॉक्टर शशि शर्मा के मुताबिक जींस तभी पहननी चाहिए जब उन्होंने बाजार या शॉपिंग मॉल जाना हो. जींस पहनने से लड़कियों में पढ़ाई का माहौल नहीं पैदा होता.

मुस्लिम लड़कियां जींस नहीं पहनती हैं, इसलिए उन्होंने कभी विरोध नहीं किया।’

प्रिंसिपल का कहना है कि जींस पहनने से पढ़ाई का फिल नहीं होती है, लड़कियों को कॉलेज या बाजार जाना नहीं होता है, उन्हें कॉलेज आना होता है, लिहाजा उनके लिए जींस जरूरी नहीं है. जिंस पहनने से ध्यान टूटता है.

शशि शर्मा ने आगे कहा कि ‘हिन्दू लड़कियों जो कपड़े पहनती हैं वो शर्मनाक है।’

मोबाइल फोन पर प्रतिबंध के बारे में शर्मा ने कहा कि, ‘उनकी कोई ‘आधुनिक कॉलेज’ नहीं है, और यह उस बिंदु तक पहुंचने में 50 साल लगेंगे। उन्होंने कहा, फोन क्लास में इस्तेमाल नहीं किए जाएंगे उसके लिए एक अलग जगह बनाई गई है। हमारी इतना आधुनिक कॉलेज नहीं है जहां इतनी आधुनिक चीजें अपनाइ जाएं। हम पारंपरिक रूप से सोचते हैं और आधुनिकता से कोसों दूर हैं। वहां पहुंचने से हमें अभी 50 साल लगेंगे।’

इसके अलावा, छात्र संघ की महासचिव लैला कज़मी ने भी कहा कि जीन्स पर प्रतिबंध नया नहीं है। उन्होंने एएनआई से कहा, ‘जीन्स पर प्रतिबंध पुराना नियम है। क्लास में फोन इस्तेमाल करने की हमेशा से मनाही थी। लड़कियों ने ड्रेस कोड का कभी विरोध नहीं किया। वास्तव में उन्होंने ही इसके लिए अनुरोध किया था।’

MAGADH MAHILA COLLEGE ME NSS KA SPECIAL CAMP

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक मगध महिला कॉलेज पटना विश्वविद्यालय से संबद्ध है। 2013 में कॉलेज ने शिष्टचार बनाए रखने के लिए छात्रों को स्लीवलेस टॉप और टी-शर्ट पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

मगध महिला कॉलेज प्रशासन का ये फैसला जनवरी से अमल में आएगा. क़ॉलेज प्रबंधन ने अपने फैसले से पिछे हटने से साफ इनकार कर दिया है. प्रिंसिपल शशि शर्मा के मुताबिक जो फैसले लिए गए हैं उनसे पीछे हटने का सवाल नहीं उठता है.

 

Subscribe us on whatsapp