भोजपुर में चल रहे भागवत कथा में ठंढ के बावजूद श्रद्धालुओं का तांता लगा। लोगों ने भक्ति के सामने ठंढ और शीतलहरी को भी हरा दिया है। भागवत प्रेमी कथा श्रवण के लिए आस पास के इलाके से बड़ी संख्या में जुट रहे है। न्यूज़ बिहार संवाददाता विजय कु० तिवारी ने आज भी भागवत कथा पंडाल का लिया जायजा।

त्रिदंडी स्वामी के शिष्य संत श्री जीयर स्वामीं जी महाराज श्रीमदभागवत कथा ज्ञानामृत का पिछले चार दिनों से रसपान करा रहे हैं। आज चौथे दिन भक्तों को भागवत कथा का रसपान कराते हुए स्वामी जी ने बताया की मनुष्य अपनें कर्मो का फल भोगता हैं। रामचरित मानस का उपहास उड़ाने वालों को भी उपदेश देते हुए बताया की तुलसी दास द्वारा लिखित चौपाई- ढ़ोल, गवार, शुद्र, पशु, नारी! सकल ताड़ना के अधिकारी!! का अर्थ केवल मारना व सताना नही होता। इसपर विस्तार से चर्चा करते हुए बताया की ताड़न का सही मतलब निगरानी करना होता है।


कथा में आगे स्वामीं जी ने बताया की नारियों को हमेशा संस्कारी होना चाहिए। महिलाओं की जब-तक शादी नहीं होती है तब-तक अपने माता-पिता, दादा-दादी, भाई और चाचा आदि के निगरानी मे रहकर व जीवन-यापन करना चाहिए। शादी के बाद अपने पति की बातों को मानना चाहिए। जब पति कहीं बाहर हों तो अपने सास-ससुर, भसुर, देवर जेठ आदि की निगरानी में रह कर भारतीय नारी की सभ्यता का परिचय देना चाहिए।

कथा के माध्यम से स्वामी जी ने बताया की जिस तरह मरे हुए व्यक्ति के शरीर को लोग लास कहकर दुर्गंध आने से पहले घर से बाहर निकाल कर घर में गंगाजल का छिड़काव कर शुद्ध व पवित्र करते हैं। वहीं लोग कई दिनों का मरा माँस-मछली का कैसे सेवन कर लेते हैं।

जियर स्वामी ने बताया की मनुष्य को कभी भी अपनी सभ्यता, संस्कृति और संस्कार को नहीं भुलना चाहिए। हर भारतीय को धर्म-ग्रंथो का अवलोकन तथा विवेचन कर आत्मसात भी करना चाहिए। स्वामी जी ने बताया की हमारी भारतीय स्भयता -संस्कृति की तो पूरी दुनिया लोहा मानती है। भारतीय संस्कृति, वेद पुराण और धर्म के रक्षण संरक्षण और अनुकरण से ही भारत, भारतीयता और मानवता का रक्षा किया जा सकता है।

आज कथा के अंत में आयोजन समिति द्वारा सभी भागवत भक्तों से आग्रह किया गया कि कल दिनांक-07 जनवरी 2018 को आयोजित पूर्णाहुति में सम्मिलित हो कर प्रसाद जरूर से जरूर ग्रहण करें। भागवतकथा आयोजन समिति ने निवेदन किया की भंडारा सुबह 10:00 बजे से ही प्रारंभ कर दिया जाएगा।

Subscribe us on whatsapp