फर्जी सूचनाओं और स्पैम को फैलाने पर लगाम लगाने के लिए फेसबुक ने फ्रांस में 30,000 से ज्यादा नकली खातों को निष्क्रिय कर दिया है। फेसबुक ने एक बयान जारी कर कहा कि कंपनी ऐसे नकली खातों को हटाना चाहती है, जो बेहद सक्रिय हैं और जिनकी पहुंच काफी अधिक है।

जी हां, फेसबुक अब ऐसे अकाउंट्स को भी पहचान कर ब्लॉक कर देगी जो दिखने में भी ऑथेंटिक लगती हों. लेकिन इससे पहले फेसबुक उन फर्जी अकाउंट्स के पैटर्न और एक्टिविटी को अच्छे से एनालाइज करेगी. बता दे -हाल ही में फेसबुक ने फ्रांस में 30,000 से ज्यादा फेक अकाउंट्स को डिलीट कर दिया है.

फ्रांस की सरकार के दवाब के चलते फेसबुक को यह कदम उठाना पड़ा। इसके साथ ही दूसरे सोशल मीडिया साइट जैसे गूगल के यूट्यूब, ट्विटर पर भी नजर रखी जा रही है। इसके अलावा फेसबुक ने फ्रांस के साथ ही दूसरे देशों में भी नकली अकाउंट्स पर नजर रखने के बारे में सोचा है। यूजर्स के फीड्स में जाने वाले खबरों की भी छानबीन की जाएगी और जल्द ही इन नकली अकाउंट्स को बंद किया जा सकता है।

फेसबुक ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि कंपनी ऐसे फर्जी अकाउंट्स को हटाना चाहती है, जो बेहद एक्टिव हैं और जिनकी पहुंच काफी अधिक है. इतना ही नही फेसबुक ने यह फैसला इसलिए है ताकि फेसबुक पर गलत सूचनाओं और अफवाहों को फैलाने से रोकने सके.

Subscribe us on whatsapp