पटना, (आईटी से ख़बर) आईटी विभाग एवं आईटी से सम्बंधित सभी अधिकारियों और विशेषज्ञो के साथ बैठक कर प्रदेश के शिक्षा सह आईटी मंत्री डॉ अशोक चौधरी ने कड़ा निर्देश किया कि राज्य सरकार के सभी कार्यालयों में शीघ्र निःशुल्क वाइ-फाई की सुविधा प्रदान की जाये।

बैठक के बाद मिली जानकारी के अनुसार हर प्रमंडल मुख्यालय एवं जिलों से इसकी शुरुआत की जायेगी। आईटी विभाग के सूत्र ने बताया की इसका निर्णय सूचना व प्रावैधिकी विभाग की समीक्षात्मक बैठक में लिया गया। राज्य के शिक्षा सह आइटी मंत्री डॉ अशोक चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में निर्णय लिया गया कि हर जिला मुख्यालयों के सरकारी कार्यालयों में निःशुल्क वाइ-फाई की व्यवस्था शीघ्र करने का मंत्री जी ने निर्देश दिया।

इसके अंतर्गत पहले चरण में सभी 9 प्रमंडल मुख्यालयों यथा पटना, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सहरसा, छपरा, पूर्णिया, भागलपुर मुंगेर और गया जिले के सरकारी कार्यालयों में मुफ्त में वाइ-फाई की सुविधा शुरू की जायेगी। इससे पूर्व जिला के सरकारी विभागों के अधिकारियों को इसके सुचारू संचालन के लिए ट्रेनिंग दी जायेगी।

सूत्र ने बताया कि मंत्री जी ने कहा कि सभी अधिकारियों को इ-गवर्नेंस, इ-पेमेंट समेत कई जानकारी देकर क्रियान्वित करने का प्रशिक्षण दी जायेगी। मंत्री द्वारा बिहटा में 25 एकड़ जमीन खरीदने का भी निर्देश दिया गया है। जिसमें आइटी का लांचिंग पैड का निर्माण किया जायेगा। पायनियर संस्थानों यह जमीन दिया जा सकेगा। बैठक में स्टेट डाटा सेंटर के जरिये हो रहे बिहार क्लाउड पर हो रहे काम की समीक्षा भी की गयी। साथ ही बिहार स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क टू की समीक्षा भी बैठक में की गयी। बैठक में सूचना एवं प्रावैधिकी विभाग के सचिव राहुल सिंह समेत इस योजना से जुड़े अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।