अपना चौपाल मध्य प्रदेश के सिवनी में रहने वाले एक व्यक्ति की उम्र 60 साल है लेकिन उनका शरीर आज भी किसी पांच साल के बच्चे जैसा है. आपको यह जानकर हैरानी हुई होगी, लेकिन यह बात बिल्कुल सच है. मध्यप्रदेश के सिवनी के रहने वाले बसोडी लाल की कहानी किसी वर्ल्ड रिकार्ड में शामिल नहीं, लेकिन आसपास के इलाकों में इनसे कोई छोटे कद का (बौना) आदमी नहीं है. इस कारण दूर-दूर से लोग इन्हें देखने आते हैं.

जिले के धूमा के समीप ग्राम पंचायत मोहगांव नागन का ग्राम बखारी है. जहां पर 60 वर्षीय बसोडी लाल यादव रहते हैं. बसोडी लाल की उम्र तो अधिक है लेकिन शरीर बच्चे जैसा है.शरीर और कद काठी से बच्चा दिखने वाले बसोंडी लाल यादव की हर बात ही निराली है. दिखने में तो वह शांत स्वभाव के हैं पर वो नाचने – झूमने में माहिर हैं. इनकी खुराक भी बहुत कम है मात्र दो रोटी और बस थोड़ा सा चावल खाते है. ग्रामीण कहते हैं कि जब भी इनसे शादी की बात की जाती है तो शर्मा जाते हैं. मजाकिया अंदाज में जवाब देना नहीं भूलते कि उन्हें दुल्हन भी इनकी ही ऊंचाई की चाहिए.

उनके परिवार के सदस्यों ने बताया कि 12 वर्ष की ऊम्र में सर्कस वाले लोग 2 लाख रुपये देकर लेने आए थे, पर इनके पिता ने मना कर दिया. परिवार के लोग बचपन से ही बसोडी की ऊंचाई को लेकर चिंतित रहते थे. बातचीत के दौरान पता चला की अब तक किसी तरह के सरकारी योजनाओं का भी लाभ इन्हें नहीं मिलता. यही नहीं बसोड़ी लाल को ग्राम पंचायत के स्तर से भी किसी भी प्रकार की योजना का लाभ नहीं मिलता. सबसे चिंता की बात ये है कि बसोड़ी के परिवार के लोग जब घर पर नहीं होते तो उन्हें लोगों से मांग कर गुजर बसर करना पड़ता है.

न्यूज़ बिहार इस खबर के माध्यम से स्थानीय सरकार और संस्थाओं से आग्रह करता है कि बसोड़ी लाल को अगर किसी तरह की मदद की व्यवस्था कर सकते हैं तो जरूर करें।