हर साल की भांति बड़े धूमधाम के साथ अस्ताचलगामी सूरज  के साथ बिहार में फिर से एक बार छठ पूजा को मनाया गया.  पूरे विश्व में लगभग रह रहे 20 करोड़ बिहारियों के लिए यह सबसे बड़ा पर्व है। इस मौके पर हर आम और खास छठ की पारंपरिक पूजा में सपरिवार लग जाता है। 

बिहार के पूर्व शिक्षा मंत्री वह पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष डॉ अशोक चौधरी हर साल छठ की पूजा पूरे परिवार के साथ करते हैं। इस अवसर पर उनके परिवार के सभी सदस्य एक साथ एक घर में होते हैं। और छठ पूजा को पारंपरिक तरीके से श्रद्धा के साथ करते हैं। न्यूज़ बिहार से बात करते हुए डॉक्टर अशोक चौधरी ने समस्त विश्व में रह रहे बिहार वासियों को छठ पूजा की बधाई दी और यह आशा और उम्मीद की छठी मैया बिहार के और खुशहाली और यश लेकर आएंगी। छठ को सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल बताते हुए तथा इस पूजा की महिमा का बखान करते हुए पूर्व बिहार कांग्रेस अध्यक्ष डॉक्टर अशोक चौधरी ने यह कहा छठ एक ऐसा पर्व है जो सभी के लिए होता है। व्यक्ति भगवान के साथ साथ प्रकृति की भी पूजा करता है। यह सबसे साइंटिफिक पर्व है। 

छठ के मौके पर डॉ अशोक चौधरी की पोल रोड स्थित आवास पर मिलने भोजपुरी के मशहूर गायिका कल्पना पटवारी भी पहुंची कल्पना ने अशोक चौधरी के परिवार के साथ मिलकर छठ की पूजा की और छठी मैया के गीत गाए। मौके पर अशोक चौधरी के परिवार के सभी सदस्य मौजूद थे। कल्पना ने अपना प्रसिद्ध छठ गीत गाया और साथ ही साथ बिहार वासियों को छठ पर्व की शुभकामनाएं दी। न्यूज बिहार के दर्शकों को भी कल्पना ने छठ पूजा की बधाई दी। 

अशोक चौधरी समेत बिहार के सभी कद्दावर नेता अपने अपने परिवार जनों के साथ छठ पूजा में लीन दिखें। जहां लालू यादव का परिवार हर साल की भांति इस साल भी छठ पूजा में व्यस्त दिखा वही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी बहन के घर में छठ पूजा अर्घ दिया। वही उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी, लोजपा सांसद चिराग पासवान और भाजपा के कद्दावर नेता प्रेम कुमार और रामकृपाल यादव विभिन्न घाटों पर देखे गए। 

कल उगते सूरज के साथ इस साल के छठ पूजा का चौथा और आखरी दिन होगा। उगते सूरज के पूजा के साथ ही छठ पूजा का समापन होगा और प्रसाद वितरण शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है सुबह 5:10 पर सूरज उग जाएंगे. 

हर पर्व और त्योहार की तरह न्यूज़ बिहार आप सभी दर्शकों के साथ छठ पूजा में भी लगातार जुड़ा रहा। हमने आपको छठ की तैयारियों से लेकर ठेकुआ और प्रसाद बनाने की प्रक्रिया तक सब कुछ दिखाया। हर वह तैयारी और हर वह चीज दिखाई जिसका सरोकार बिहार और बिहारीयत के इस महान पर्व के साथ था। आगे भी आप न्यूज़ बिहार के साथ इसी तरह जुड़ा रहेगा। हम कसम से बिहारी हैं…

Subscribe us on whatsapp